सूचना का अधिकार


रेलवे भर्ती बोर्ड, पटना , रेलवे भर्ती नियंत्रण बोर्ड, रेल मंत्रालय, रेल भवन, रायसीना रोड, नई दिल्ली - 110 001 के नियंत्रण में कार्य करता है।

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 की धारा 4(1)(बी) के तहत अनुपालन

1. इसके संगठन, कार्यों और कर्तव्यों का विवरण:

इस संगठन के कार्य और कर्तव्यों का विवरण ऊपर और "हमारे बारे में" टैब के तहत भी प्रकाशित किया गया है। हमारी वेबसाइट का पता www.rrbpatna.gov.in है

2.अधिकारियों और कर्मचारियों के शक्तियॉ और कर्तव्य:

अध्यक्ष - अध्यक्ष–इस रेल भर्ती बोर्ड के प्रभार पूरी तरह से अध्यक्ष पर निर्भर है ।भर्ती प्रक्रिया के विभिन्न चरण अध्यक्ष के नियंत्रण और मार्गदर्शन में शासित/नियंत्रित होते हैं। इसमें विभिन्न परीक्षा संबंधी गोपनीय कार्य भी शामिल हैं; विभिन्न भर्ती और अन्य संबंधित मुद्दों के संबंध में रेलवे बोर्ड, अन्य आरआरबी, क्षेत्रीय रेलवे, रेलवे मंडलों और अन्य कार्यालयों के साथ समन्वय करना।

सहायक सचिव/उप सचिव – विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं के आयोजन के लिए अधोसंरचना , मानव शक्ति आदि की व्यवस्था अध्यक्ष के निर्देश से की जाती है।कर्मचारी मामले सहित रेल भर्ती बोर्ड कार्यालय के प्रशासन उनके अधीन क्रियान्वित किए जाते हैं।

लिपिकवर्गीय कर्मचारी - कार्यालय की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के अलावा, विभिन्न परीक्षा संबंधी कार्यों के निष्पादन के लिए कर्मचारियों की सेवाओं का भी उपयोग किया जाता है।

3. पर्यवेक्षण और जवाबदेही के माध्यम सहित निर्णय लेने की प्रक्रिया में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया:

रेलवे भर्ती बोर्ड की संगठन संरचना नीचे दी गई है-

  • रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड)
  • रेलवे भर्ती नियंत्रण बोर्ड (आरआरसीबी)
  • रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी)

नीतियां बनाना और निर्णय लेना आदि रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) के लेवल पर किया जाता है। इन्हें रेल भर्ती नियंत्रण बोर्ड के द्वारा लागू किया जाता है। सभी रेल भर्ती बोर्ड, रेल भर्ती नियंत्रण बोर्ड केअधीन जवाबदेह हैं तथा उनके द्वारा पर्यवेक्षण किया जाता है।

4. अपने कार्यों के निर्वहन के लिए इसके द्वारा निर्धारित मानदंड:

यह आरआरबी, रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित नियमों, विनियमों और प्रक्रियाओं के साथ-साथ आरआरबी मैनुअल में क्लॉज के आधार पर कर्तव्यों का निर्वहन कर रहा है।

5. नियम, विनियम, निर्देश, नियमावली और रिकॉर्ड, जो इसके पास या इसके नियंत्रण में हैं या इसके कर्मचारियों द्वारा अपने कार्यों के निर्वहन के लिए उपयोग किए जाते हैं:

नियमों और विनियमों के निर्देश आदि के बारे में विवरण आरआरबी मैनुअल, भारतीय रेलवे स्थापना नियमावली और रेलवे बोर्ड द्वारा समय-समय पर जारी किए गए आदेशों / परिपत्रों में निहित हैं जो वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर प्रकाशित होते हैं।

6. इसके द्वारा या इसके नियंत्रण में रखे गए दस्तावेजों की कोटियों का विवरण:

हमारा कार्यालय क्षेत्रीय रेलवे की आवश्यकताओं के अनुसार उम्मीदवारों की भर्ती करती है। इसलिए क्षेत्रीय रेलवे द्वारा मांगे गए मांगपत्र, आवेदन किए गए उम्मीदवारों का विवरण, परीक्षा के लिए उपस्थित, चयनित, अस्वीकृत आदि के बारे में दस्तावेज इस कार्यालय की अभिरक्षा में हैं। नियमों, नीतियों, प्रक्रियाओं, वित्तीय खातों, कर्मचारियों के विवरण आदि के दस्तावेज भी इस कार्यालय की अभिरक्षा में हैं। मैनुअल और नीतियों द्वारा निर्दिष्ट अवधि तक दस्तावेजों को संरक्षित किया जाता है।

7. उम्मीदवारों को सूचना का शीघ्र और समय पर प्रसार:

(ए) भर्ती के हर चरण के लिए उम्मीदवारों को एसएमएस / ईमेल अलर्ट भेजे जाते हैं। इस प्रकार, वे पूरी तरह से आश्वस्त हैं और अपने आवेदनों की स्थिति, भर्ती के आगे के चरणों, परीक्षणों के कार्यक्रम और उसके परिणामों से अवगत हैं।

(बी) उम्मीदवार सीबीटी / स्किल टेस्ट / एप्टीट्यूड टेस्ट / दस्तावेज़ सत्यापन आदि के 04 दिनों से पहले अधिकृत पोर्टल / वेबसाइटों के माध्यम से अपना प्रवेश पत्र / कॉल लेटर / हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।

(सी) कंप्यूटर आधारित परीक्षा के बाद,आरआरबी वेबसाइट में एक लिंक उपलब्ध कराया जाता है जिसके माध्यम सेउम्मीदवारों को लॉग इन करके उनके प्रश्न पत्र, सही उत्तर कुंजी के साथ उत्तर पुस्तिकाओं और प्राप्त अंकों को देखने का अवसर दिया जाता है। उन्हें प्रश्न की शुद्धता आदि के संबंध में यदि कोई आपत्ति हो, तोउसे उठाने का अवसर भी दिया जाता है। उठाई गई आपत्तियों के आधार पर, यदि कोई संशोधन किया जाता है, तो इसकी सूचना सभी उम्मीदवारों को आरआरबी वेबसाइट में, इसी उद्देश्य को लेकर, एक लिंक प्रदान करते हुए भी दी जाती है। हालांकि, तीसरे पक्ष की जानकारी जैसे अंक सहित अन्य उम्मीदवारों के विवरण नहीं दी जाती है।

(डी) सभी अधिसूचनाएं, प्राप्त अंक, कटऑफ अंक, दस्तावेज सत्यापन के परिणाम और सभी शॉर्ट लिस्टेड उम्मीदवारों के रोल नंबर के साथ अंतिम परिणाम आदि को सार्वजनिक जानकारी के लिए तुरंत वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है।

8. इसके द्वारा दी गई रियायतों, परमिटों या प्राधिकरणों के प्राप्तकर्ताओं का विवरण:

भर्ती के मामले में, सरकार की नीति के अनुसार आयु / परीक्षा उत्तीर्ण करने के मानक में छूट की अनुमति है। ये केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना (सीईएन) में प्रकाशित होते हैं और आरआरबी की वेबसाइट पर उपलब्ध होते हैं।

9. लोक सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम और अन्य विवरण:

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत, निम्नलिखित अधिकारियों को सूचना प्रदान करने के लिए नामित किया गया है:
क्र नाम पद के पास यह पद है संपर्क करना
1. - सहायक सचिव सहायक जन
सूचना अधिकारी (APIO)
0612-2677011
2. श्री राजेश कुमार उप. सचिव जन सूचना
अधिकारी (पीआईओ)
0612-2677680
3. श्री राजेश कुमार अध्यक्ष अपीलीय प्राधिकारी (एए) 0612-2677680
ताज़ा खबर

सीबीटी एसटी . के लिए परिणाम और कट ऑफ सीबीटी 2 (लेवल 2 और 5) पूर्व मध्य रेलवे द्वारा NTPC CBT-2 (10 जून से 16 जून 2022) उम्मीदवारों के लिए विशेष ट्रेनें ।

कंप्यूटर आधारित अभिरुचि जांच (CBAT) हेतु शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों की सूची

ई-कॉल लेटर/परीक्षा तिथि और शहर सूचना/नि:शुल्क यात्रा प्राधिकरण और स्कोर कार्ड लिंक डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

प्रश्न पत्र, विकल्प, उत्तर, उत्तर कुंजी देखने और प्रश्न /विकल्प/कुंजी पर आपत्ति (यां ), यदि कोई हो तो, दर्ज करने के लिए यहां क्लिक करें

पूर्व मध्य रेलवे द्वारा NTPC CBT-2 (9/10 मई 2022) उम्मीदवारों के लिए विशेष ट्रेनें । जानकारी:CEN 03_2019 (मिनिस्टेरिअल एवं आइसोलेटेड कोटियों) के लिए दस्तावेज़ सत्यापन के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्ट

CEN 03_2019 के लिए दस्तावेज़ सत्यापन (मुख्य) के लिए शॉर्टलिस्ट किये गए उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ मार्क्स

स्कोर कार्ड लिंक

सूचना: एनटीपीसी सीबीटी-2 के लिए परीक्षा सिटी स्लिप और स्कोर कार्ड लिंक

सूचना: एनटीपीसी सीबीटी-2 के लिए मॉक टेस्ट लिंक

सूचना:एनटीपीसी सीबीटी-2 के लिए हेल्पडेस्क लिंक

सीईएन 01/2019 (एनटीपीसी) और सीईएन नंबर आरआरसी-01/2019 (लेवल -1 पद): अभ्यार्थियों की शिकायतों के निवारण पर सूचना।

अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना

CEN : -01/2019 : सीईएन-01/2019 के अंतर्गत प्रकाशित एनटीपीसी पदों (कोटि संख्या 1, 2, 3, 4, 5, 6, 9, 10, 11 और 13) के सीबीटी- I का परिणाम और कट-ऑफ अंक प्रकाशित किए गए हैं। व्यक्तिगत प्रश्न पत्र, उत्तर कुंजी, अंतिम स्कोर कार्ड और शॉर्टलिस्टेड स्थिति देखने के लिए लिंक भी दिया गया है।

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के संबंध में किसी भी सूचना / जानकारी के लिये उम्मीदवारों को आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर जाना चाहिए।
आरआरबी के संबंध में सोशल मीडिया में प्रसारित की जा रही किसी भी सूचना/जानकारी पर कृपया ध्यान न दें।


अस्वीकरण
इस साइट की सामग्री को कानून के संपूर्ण विवरण के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।

चेतावनी

अनुचित साधनों का प्रयास करने वाले अभ्यर्थियों को अयोग्य घोषित कर आगामी परीक्षाओं से वंचित कर दिया जाएगा और साथ ही उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

सर्वाधिकार सुरक्षित © कॉपीराइट 2004-21, रेलवे भर्ती बोर्ड, पटना
द्वारा होस्ट किया गया: एनआईसी बिहार केंद्र
द्वारा विकसित: सॉफ्टवेयर रिसर्च सेंटर

आगंतुक काउंटर: 1059032